सोने और चांदी की कीमत में बड़ी उछाल! बदलें अपनी नज़रिया

सोने की कीमत 800 रुपये की तेजी के साथ 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। इसी दौरान चांदी की कीमत भी 900 रुपये की तेजी के साथ 74,900 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई।

सोने और चांदी की कीमत में बड़ी उछाल! बदलें अपनी नज़रिया




जैसे ही सुबह बढ़ी, सोने और चांदी की कीमतें अभूतपूर्व ऊंचाई तक उड़ गईं। यह अचानक उछाल बहुतों को अचंभित कर दिया, जिससे व्यापारियों के बीच उत्सुक वार्तालाप और विश्लेषण का उत्पन्न हो गया। बाजार में वास्तविक कारणों के बारे में उत्सुकता से भरा था यह समाचार।


चांदी की कीमत में भी तेजी देखी गई और इससे चांदी 23.88 डॉलर प्रति औंस की कीमत पर पहुंच गई। विदेशी बाजारों में डॉलर की स्थिरता के बावजूद सोने और चांदी की कीमतों में सुधार हुआ और दोनों सकारात्मक रूप से कारोबार करते दिखे। ब्याज दरों में कटौती को लेकर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतियों पर अनिश्चितता के कारण निवेशकों के बीच सुरक्षित संपत्ति में निवेश का रुझान बना है।



सोने और चांदी की कीमत में बड़ी उछाल! बदलें अपनी नज़रिया


परदे के पीछे, कई कारकों ने कीमतों में उछाल में योगदान किया। आर्थिक अस्थिरता, भौगोलिक टेंशन, और वैश्विक बाजारों में परिवर्तन सभी ने सोने और चांदी की कीमतों की दिशा को आकार दिया। इसके अतिरिक्त, स्थानीय मांग और आपूर्ति गतिविधियों ने इस स्थिति में और जटिलता जोड़ी।


जयपुर के दिल में, सर्राफा बाजार परंपरा और वाणिज्य का प्रतीक है। एक गुंजने वाले मंगलवार की सुबह, बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में एक अद्भुत उछाल देखा गया। यह अप्रत्याशित उच्चारण ने व्यापारियों और उत्साहियों के बीच जिज्ञासा और अटकलों को उत्पन्न किया।


सोने और चांदी की कीमत में दिल्ली के सर्राफा बाजार में मंगलवार को तेजी देखी गई। सोने की कीमत 800 रुपये की तेजी के साथ 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। इसी दौरान चांदी की कीमत भी 900 रुपये की तेजी के साथ 74,900 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई।



सोने और चांदी की कीमत में बड़ी उछाल! बदलें अपनी नज़रिया


विदेशी बाजारों में  पर सोने की कीमत में प्रतिशत से अधिक की तेजी देखी गई और इससे 2,110 डॉलर प्रति की कीमत पर पहुंच गई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि देखी गई। इसके अलावा, भू-राजनीतिक तनाव के बढ़ने से शॉर्ट सेलिंग की भूख कम हुई है जिससे  धातु का आकर्षण बढ़ा है।


आगे पढ़े।.......



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

15 सब-इंस्पेक्टर को पकड़ा आरपीए में ले रहे थे पेपर लीक कर पास हुए ट्रेनिंग टॉपर भी शामिल

भाजपा द्वारा जारी की गई 195 उम्मीदवारों की पहली सूची: लोकसभा चुनाव की तैयारी में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को बसों में फ्री सफर करें