हॉलमार्किंग ज्वेलरी: सबसे अद्भुत डिज़ाइन्स और शैली


हॉलमार्किंग ज्वेलरी


हूइडी (HUID) नंबर का महत्व

सोने के आभूषण खरीदने से पहले, हम बहुत से लोग हॉलमार्क की जांच करना पसंद करते हैं। यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि खरीदी गई वस्तु अपने वादित पवित्रता के साथ मेल खाती है। हॉलमार्किंग गोल्ड आभूषणों की प्रामाणिकता या सौंदर्य के बारे में उपभोक्ताओं को आश्वासन देती है। हॉलमार्किंग योजना के तहत, ज्वेलर्स को हॉलमार्क आभूषण बेचने के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया जाता है। पंजीकृत ज्वेलर्स अपने आभूषण को शुद्धता प्रमाण के लिए मान्यता प्राप्त एवं हॉलमार्किंग (A&H) केंद्रों को प्रस्तुत करते हैं, जो आभूषण की शुद्धता की पुष्टि करते हैं।

हॉलमार्किंग ज्वेलरी पर चिन्ह लगाने का काम करती है जो संबंधित भारतीय मानकों को अनुसार सौंदर्य और पवित्रता में उपयुक्त होते हैं। सरकार ने कम से कम एक A&H केंद्र मौजूद होने पर 256 जिलों में हॉलमार्क आभूषण बेचना अनिवार्य बना दिया है। इन 256 जिलों की सूची [यहाँ] उपलब्ध है। हॉलमार्किंग योजना ने बहुत ही कम समय में लगभग दो करोड़ आभूषणों को हॉलमार्क करने में सफलता प्राप्त की है। एक लाख से अधिक ज्वेलर्स पहले ही पंजीकृत हैं, और हर दिन तीन लाख से अधिक आभूषणों की हॉलमार्किंग हो रही है।


 HUID हूइडी को समझना

हूइडी (HUID) नंबर एक छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसमें संख्याएं और अक्षर शामिल होते हैं। हॉलमार्किंग के दौरान, हर आभूषण के लिए एक हूइडी दिया जाता है, जो हर टुकड़े के लिए अद्वितीय होता है। हर टुकड़े पर अद्वितीय संख्याओं की एक व्यक्तिगत मुहर को टेस्टिंग और हॉलमार्किंग के समय मैन्युअल रूप से लगाया जाता है।













विशिष्ट पहचान**: हूइडी हर आभूषण के लिए अलग-अलग पहच


हूइडी आधारित हॉलमार्किंग मेंन  प्रदान करता है, जो ट्रेसेबिलिटी को संभव बनाता है। यह हॉलमार्किंग और हॉलमार्किंग आभूषण की पवित्रता के संबंध में शिकायतों को समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता समूहों ने इसका स्वागत किया है।


(ii) हॉलमार्किंग में स्वचालन: हूइडी आधारित हॉलमार्किंग में ज्वेलरों का पंजीकरण स्वचालित रूप से होता है, बिना किसी मानव हस्तक्षेप के। इसका उद्देश्य हॉलमार्क आभूषणों की शुद्धता सुनिश्चित करना है और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकना है। हूइडी एक सुरक्षित प्रणाली है, जो डेटा की सुरक्षा या गोपनीयता को नहीं खतराता।



हॉलमार्किंग ज्वेलरी


   - हॉलमार्क पहचान सोने के आभूषण की पवित्रता और प्रामाणिकता सुनिश्चित करती है, जो उपभोक्ताओं को उनकी खरीदारी में विश्वास प्रदान करती है।


   - हूइडी प्रत्येक आभूषण के लिए एक अद्वितीय पहचान कोड प्रदान करता है, जो ट्रेसेबिलिटी और ज्वेलरों के स्वचालित पंजीकरण को संभव बनाता है।


   - हां, हूइडी एक सुरक्षित प्रणाली है जो डेटा गोपनीयता या सुरक्षा को कोई खतरा नहीं पहुंचाती है।


   - सरकार सोने के आभूषण की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए कम से कम एक Assaying and         Hallmarking केंद्र मौजूद होने पर कुछ जिलों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाती है।


 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

15 सब-इंस्पेक्टर को पकड़ा आरपीए में ले रहे थे पेपर लीक कर पास हुए ट्रेनिंग टॉपर भी शामिल

भाजपा द्वारा जारी की गई 195 उम्मीदवारों की पहली सूची: लोकसभा चुनाव की तैयारी में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को बसों में फ्री सफर करें